पैसो से आप खुशियाँ नहीं खरीद सकते

पैसो से आप खुशियाँ नहीं खरीद सकते




मुझे यकीन है कि कई लोग होंगे जो इस लेख को पढ़ेंगे और सोचेंगे कि मैं पागल हूं। काफी स्पष्ट रूप से मुझे परवाह नहीं है। इस लेख में मैं लिखता हूं कि मेरी विनम्र राय जीवन, स्वास्थ्य और खुशी में सबसे महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं।

आज के समय मे सारे लोग पैसो के बारे मे बात करते है जैसे की - आप कौन सी कार चलाते हैं? आपको घर का मूल्य कितना है? तुम कितना कमा लेते हो? आपके सूट की कीमत कितनी थी? आप इस साल छुट्टी पर कहाँ जा रहे हैं?


मुझे यह सब बहुत उबाऊ लगता है और लगता है कि वे दुखी हैं। वे किसी तरह की प्रतिस्पर्धा में लग रहे हैं और वे मूल रूप से पैसे के बारे में जुनूनी हैं। मैं आपको एक ऐसे मित्र का उदाहरण दूंगा, उसका नाम जॉन है। वह कभी भी किसी और चीज के बारे में बात नहीं करता है और हमेशा अमीर त्वरित योजनाओं को पाने के लिए तत्पर रहता है। वह एक लॉटरी सिंडिकेट में भी है, जिसमें लगभग पचास सदस्य हैं। प्रत्येक सदस्य प्रति सप्ताह लगभग दस पाउंड का भुगतान करता है। जॉन शनिवार की रात को सोशलाइज़ करना पसंद करते हैं, हालांकि लॉटरी ड्रॉ के समय जल्द ही खुजली हो जाती है। कुछ मिनट बाद वह शौचालय जाएगा जहाँ वह अपनी प्रेमिका को फोन करेगा। वह अपने साथ टॉयलेट पेपर को अपने नंबरों और थोड़े पेन पर ले जाता है। उसकी प्रेमिका ने उसे यह बताने के बाद कि कौन से नंबर निकाले हैं, जॉन तब लगभग बीस मिनट उसकी संख्या की जाँच करने में बिताएगा, और फिर यह देखने के लिए कि क्या उसके पास कोई विजयी रेखा है।





आखिरकार वह समूह में लौटता है जो बहुत उत्सुक लगता है (मेरे अलावा) यह पता लगाने के लिए कि वह कितना जीता / हारा है। तिथि करने के लिए वह केवल छोटी मात्रा में जीता है, हालांकि यह आश्वस्त है कि एक दिन वह करोड़पति बन जाएगा। वह फिर लॉटरी के बारे में बात करना शुरू कर देगा, अन्य लोगों से यह पूछेगा कि अगर वे भाग्यशाली थे जो हमेशा जीतेंगे। इस बिंदु पर मैं बहुत ऊब गया और इच्छा करना शुरू कर दिया कि मैं घर पर रहूं और फुटबॉल देखूं। मेरे लिए जीवन में दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं स्वास्थ्य और खुशी। ये दो चीजें हैं जो पैसे नहीं खरीद सकते हैं। कुछ साल पहले, मेरे पिताजी बीमार हो गए थे। वह एक वास्तविक बुरे तरीके से था और उसे लगभग पांच महीने अस्पताल में बिताने पड़े। उनका बीमार होना मेरे लिए बहुत बड़ा झटका था क्योंकि वह केवल सत्ताईस थे। मुझे सबसे बुरा डर था, भले ही मैं अपने सबसे मुश्किल को सोचने और सकारात्मक रहने की कोशिश कर रहा था। मुझे याद है, अगर मैं उन डॉक्टरों को दुनिया में अपना सब कुछ दे दूं, तो भी यह उनकी मदद नहीं करेगा। मैंने शक्तिहीन महसूस किया और उस क्षण महसूस किया कि पैसा केवल कागज है।

खुशी एक ही है, मुझे याद है कि इक्कीस साल की उम्र में बहुत पैसा था और मुझे आश्चर्य था कि मैं उसी समय उदास था। अन्य समय में मेरे पास बिना पैसे के बगल में था और बहुत खुश था।

आशा है की आपको आर्टिक्ल पसंद आई होगी ।

कमेंट करके जरूरु बताए ।

धन्यवाद ।

Comments